2021iplpointstable

फुटबॉल टीवी ब्लैकआउट नियम

3 बजे ब्लैकआउट क्या है?

यूके का फ़ुटबॉल टीवी ब्लैकआउट नियम लाइव फ़ुटबॉल मैचों को शनिवार दोपहर 2.45 बजे से शाम 5.15 बजे के बीच प्रसारित होने से रोकता है। ब्लैकआउट नियम 1960 के दशक के दौरान पेश किया गया था जब फुटबॉल लीग के अध्यक्षों का मानना ​​​​था कि टेलीविज़न मैचों का एक ही समय में खेले जाने वाले मैचों में उपस्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यूईएफए का अनुच्छेद 48 सुनिश्चित करता है कि यूरोपीय राष्ट्रीय फुटबॉल संघों को एक निश्चित विंडो के भीतर मैचों को टीवी पर प्रसारित होने से रोकने का अधिकार है, लेकिन वर्तमान में केवल अंग्रेजी एफए विकल्प का उपयोग करता है।

कई यूके फ़ुटबॉल प्रशंसकों को लगता है कि इस दिन और उम्र में शासन पुराना है, खासकर जब इन मैचों की धाराएं ऑनलाइन देखने के लिए इतनी आसानी से उपलब्ध हैं। यह मुद्दा इस तथ्य से जटिल है कि कम से कम एक लाइव शनिवार दोपहर 3 बजे प्रीमियर लीग मैच यूके के बाहर के अधिकांश देशों में देखा जा सकता है।

नियम के समर्थकों का मानना ​​है कि ब्लैकआउट हटाने सेपवित्रता के लिए खतरा पारंपरिक शनिवार दोपहर 3 बजे किक-ऑफ। सबसे अधिक बार दिखाए जाने वाले प्रीमियर लीग टीमों के प्रशंसक शायद ही कभी शनिवार दोपहर 3 बजे किक-ऑफ देखते हैं और निचले-लीग क्लबों के प्रशंसक उपस्थिति में संभावित कमी से डरते हैं।

यूरोपीय न्यायालय के निष्कर्ष बताते हैं कि ब्लैकआउट अवधि का उपस्थिति पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ता है; हालांकि, ऐसी स्थिति का पूर्वाभास करना आसान है जहां कम उत्साही प्रशंसक अपने स्थानीय क्लब का समर्थन करने के बजाय अपने घर के आराम से लाइव प्रीमियर लीग मैच देखने का विकल्प चुनते हैं।

हाल के प्रीमियर लीग टीवी सौदों ने मैचों की संख्या में वृद्धि की है जो कि नए समय-सारिणी में दिखाए जाने वाले मैचों और एक साथ कई मैचों के प्रसारण के कारण टीवी पर दिखाए जाते हैं। मौजूदा डील में प्रत्येक सीज़न में 200 लाइव मैच दिखाए जाने की अनुमति है, इसलिए हम पहले ही उस स्टेज पर पहुंच चुके हैं जहां अब अधिकांश गेम प्रसारित होते हैं।

यह प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना है और, यदि ब्लैकआउट को हटाया नहीं गया है, तो यह संभव है कि हम एक ऐसे चरण तक पहुंच सकें जहां प्रीमियर लीग के अधिकांश मैच ब्लैकआउट विंडो के दौरान नहीं होते हैं ताकि अतिरिक्त मैचों को लाइव दिखाया जा सके।

ब्लैकआउट नियम ने यूके में प्रमुख यूरोपीय लीगों के लाइव कवरेज को भी प्रभावित किया है, जिसमें एल क्लैसिको भी शामिल है, जो विश्व फुटबॉल का सबसे बड़ा मैच है। इलेवन स्पोर्ट्स ने शनिवार 29 सितंबर 2018 को दोपहर 3.15 बजे बार्सिलोना बनाम एथलेटिक बिलबाओ को प्रसारित करके नियम को संक्षिप्त रूप से चुनौती दी। हालांकि, वे अपने प्रसारण भागीदारों के दबाव के बाद पीछे हट गए। ला लीगा के शनिवार दोपहर 3 बजे के मैच के साथ यूरोपीय लीग के मैचों का प्रसारण बाधित हो रहा है, जो यूके के दर्शकों के लिए अनुपलब्ध है और दर्शक नियमित रूप से सीरी ए के शाम 5 बजे के मैच के पहले 15 मिनट से चूक रहे हैं।

महामारी के दौरान सभी बंद दरवाजों के मैचों को प्रसारित करने में सक्षम बनाने के लिए 2019/20 सीज़न के फिर से शुरू होने पर ब्लैकआउट नियम को अस्थायी रूप से हटा दिया गया था। निलंबन पूरे 2020/21 सीज़न में तब तक जारी रहा जब तक कि 2021/22 सीज़न की शुरुआत में नियम को बहाल नहीं किया गया।